400km+ रेंज के साथ हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली नई 2025 Honda CR-V हुआ लांच, जानें इसकी खासियत

Honda CR-V Hydrogen Fuel Cell Global Debut: होंडा मोटर्स के द्वारा हाइड्रोजन फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना एक बहुत बड़ा कदम उठाया है और हाइड्रोजन फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी के साथ संचालित होने वाले पहले उत्पाद वाहनिक सीआर-वी लॉन्च करने की प्लानिंग को कंप्लीट करने के साथ ऊर्जा उत्सर्जन का उपयोग डीजल और पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले काफी कम प्रदूषण के साथ पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए इनका मैन्युफैक्चरिंग करके ग्लोबल लेवल पर होंडा मोटर के द्वारा पेश किया गया है। जिनके बारे में इस आर्टिकल में सरल शब्दों में वर्णन किया गया है…

Honda CR-V Hydrogen Fuel Cell Global Debut का खुलासा

यदि होंडा मोटर के द्वारा मैन्युफैक्चरिंग किए गए हाइड्रोजन फ्यूल सेल की बात करें तो यह एक अमेरिकन कंपनी है। जिन्होंने नई  CR-V पेश को मार्केट में पेश की है। यह अमेरिका का पहला प्रोडक्शन है। जो हाइड्रोजन फ्यूल से इलेक्ट्रिक व्हीकल के नाम से प्रचलित है। जिन्हें होंडा और जनरल मोटर्स के द्वारा मिलकर तैयार किया गया है।

Honda CR-V Hydrogen Fuel Cell Global Debut
Honda CR-V Hydrogen Fuel Cell Global Debut

यदि आप एक बार इन हाइड्रोजन पर चलने वाली वाहनों में फ्यूल भराते तो आपको लंबी दूरी 434 किलोमीटर का सफर आसानी से तय कर सकते हैं। इसकी खास बात है कि यह बैटरी की मदद से एडिशनल 47 किलोमीटर तक आसानी से चल सकती है।

Honda CR-V Hydrogen का बेहतर परफॉर्मेंस

यदि इस वाहन की लीज की बात की जाए तो कैलिफोर्निया में उपलब्ध कराई जाएगी। यदि बेहतर परफॉर्मेंस की बात करें तो इनमें एक्सटीरियर डिजाइनिंग  A-पिलर पिलर के आगे वेदर बॉडी पैनल देखने को मिलती है। इनके अलावा 18 इंच का बेहतर व्हीलबेस देखने को मिलती है।

इनके फ्रंट में राइट ड्रिल डिजाइनिंग दी गई है। जिससे इस कार क्षमता काफी बेहतर नजर आती है। यदि फीचर की चर्चा की जाए तो इस वाहन में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.2-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी, वायरलेस फोन चार्जिंग इत्यादि फीचर देखने को मिलती है।

2025 Honda CR-V e:FCEV का पावरट्रेन

यदि आगामी समय में नई पॉइंट को देखते हुए इस बहन को लेस किया गया है। जिसमें बेहतर क्वालिटी की 17.7 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। उनके सामने में 174bhp की पावर और 310 न्यूटन मीटर की टॉक जनरेट करने की क्षमता सिंगल मदर में देखने को मिलती है। साथ ही यह फ्यूल सेल मॉडल 92.2kW पावर प्रदान करती है। जो की एक बेहतर विकल्प के साथ लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया है।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment