फर्जी कॉल पर सरकार की नजर! लगेगी लगाम, लॉन्च होगा सरकारी True Caller, अब खैर ठीक

जल्द ही सरकार ट्रूकॉलर ऐप को लॉन्च करने जा रही है। आज के समय में लोगों को कई सारे फर्जी कॉल्स आते हैं और उन्हें ठगी का शिकार बनाया जाता है। इन सब को ध्यान में रखते हुए सरकार नया एक्शन लेने वाली है और फर्जी कॉल पर पूरी तरीके से लगाम लगाने के लिए ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को लॉन्च करने वाली है।

अब सरकार ट्रूकॉलर जैसी सुविधा के लिए ट्रेन ड्राफ्ट मसौदा जारी किया है जल्द ही आपके मोबाइल नंबर के साथ कॉलर का असली नाम फोन के साथ ही आपके पास आ जाएगा। और यह फोन पर वही नाम आएगा जो यूजर ने सिम कार्ड के कनेक्शन लेते वक्त अपने फोन में दिया था।

Government True Caller
Government True Caller

हाल ही में इस बार में ट्राई ने 29.11.2022 को दूरसंचार नेटवर्क में कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन का परिचय पर परामर्श जारी किया था। फर्जी कॉल को रोकने के लिए और लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार के द्वारा जल्द ही एक नया ऐप को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। ट्राई ने भी स्टॉक होल्डर्स से अपनी परामर्श और सजेशन इसके रिगार्डिंग मांगा है।

Government True Caller

ऐसे कई सारे मामले देखे गए हैं जहां पर फ्रॉड कॉल के जरिए लोगों के साथ ठगी किया जाता है और पूरा का पूरा बैंक अकाउंट है खाली कर दिया जाता है। इस सब मामलों के ऊपर सरकार सख्त कदम उठाया है और फर्जी कॉल पर रोक लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। इस नए प्रोजेक्ट को CNAP कहा जा रहा है।

CNAP का क्या मिलेगा फायदा

  • फ्रॉड कॉल से छुटकारा मिलेगा
  • आपका फोन पर कॉल उठाने के साथ ही उस एक्चुअल व्यक्ति का नाम का पता चल जाएगा जो सिम कार्ड खरीदते वक्त डॉक्यूमेंट सबमिट किया गया था।
  • कॉलिंग नाम प्रेजेंटेशन से आपके मोबाइल बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे
  • इसके बाद आपके मोबाइल से किसी भी प्रकार का कोई उत्तर लिखकर समस्या का खतरा नहीं बना होगा।

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

1 thought on “फर्जी कॉल पर सरकार की नजर! लगेगी लगाम, लॉन्च होगा सरकारी True Caller, अब खैर ठीक”

Leave a Comment