अब electric scooter खरीदना पड़ेगा महंगा, ₹16000 की हुई बढ़ोतरी; टीवीएस, बजाज ने भी बढ़ाया दाम 

जैसे कि आप सभी को पता है कि टू-व्हीलर electric scooter को कंपनियां ने अपनी वाहनों की कीमत बढ़ा दी है और सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी को दी जाने वाली सब्सिडी भी कम कर दी है जिसके कारण सभी परेशान है। आप सभी को बता दे की 31 मार्च 2024 को फ्रेम सब्सिडी स्कीम फास्टर एडॉप्शन और मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स के कारण इसे समाप्त कर दिया गया है। इसके जगह 1 अप्रैल से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम को लागू कर दिया गया है। 

जिसके कारण से एथर, टीवीएस, विडा और बजाज समेत कई सारी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनियों ने अपनी कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। अब इसमें 16,000 की बड़ी बढ़ोतरी की गई है हालांकि ओला इलेक्ट्रॉनिक ने कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा अभी तक नहीं की है। फिलहाल कंपनी फेस्टिवल ऑफर्स में ही अपनी सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर को बेचने में लगी पड़ी है। तो आईए जानते हैं EMPS की तरह से कितनी मिलने वाली है सब्सिडी। 

Electric Scooters price hike
Electric Scooters price hike

जानें EMPS के तहत कितनी मिलेगी सब्सिडी?

EMPS के तहत सरकार ने 500 करोड़ रुपये के सब्सिडी फंड की व्यवस्था की है। इसमें बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहन, बिजली से चलने वाले थ्री-व्हीलर और ई-रिक्शा पर नई सब्सिडी स्थिर रखी गई है। फिलहाल इसमें इलेक्ट्रिकल 4-पहिया वाहनों को शामिल करने के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं दिया गया है।

नई योजना के तहत बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी 22,500 रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दी गई है। वहीं, बिजली से चलने वाले तिपहिया वाहनों और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी 25,000 रुपये और बेहतर बैटरी क्षमता वाले बिजली से चलने वाले तिपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी 50,000 रुपये पर स्थिर है।

अब नई योजना के साथ मिलेगी इतनी सब्सिडी

व्हीकल टाइपक्वांटिटीसब्सिडी (प्रति kWh)
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन (e2w)₹ 3.37 लाख₹ 5,000
इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स (e3w)₹ 41,306₹ 5,000
इलेक्ट्रिक रिक्शा (ई रिक्शा)₹ 13,590₹ 5,000
बड़े इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर (L5 e3w)₹ 25,238₹ 5,000
यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment