खुशखबरी: मोदी सरकार का वादा! इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगा ₹50,000

जैसा कि आप सभी को पता है कि आज के वर्तमान समय में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लगभग हर एक देश इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं भारत सरकार द्वारा भी भारत में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल को बढ़ावा देने के लिए कई सारे प्रयास किया जा रहे हैं।

इन्हीं सारे प्रयास में से भारत सरकार की ओर से एक और नई प्रयास की जा रही है। जिसके अंतर्गत वैसे लोग जो नई इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल खरीदते हैं। उन्हें सरकार के तरफ से लगभग ₹50,000 के मदद दी जाने वाली है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह नई योजना किस प्रकार से आपको इतने बड़े रकम दिलवा सकती है।

₹500 करोड़ की है ये योजना

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से यह ऐलान किया गया है कि भारत के बाजार में दो पहिया या तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं। तो सरकार की ओर से उन्हें पूरे ₹50,000 के मदद की जाने वाली है। इस योजना के अंतर्गत अप्रैल 2024 महीने से लेकर जुलाई 2024 तक इस महीने के बीच अगर कोई भी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल खरीदता है तो उसे सरकार ₹50000 देने का कार्य करेगी।

Electric Mobility Promotion Scheme 2024
Electric Mobility Promotion Scheme 2024

इस इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अगर दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है। तो उन्हें लगभग ₹10,000 से ₹15,000 के मदद की जाएगी। वहीं तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो लगभग ₹50,000 तक की मदद की जाएगी।

41,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन पे मदद

सरकार द्वारा इस योजना को इसलिए लाया गया है क्योंकि हाल ही में फेम सब्सिडी 2 के अवधि समाप्त होने वाली है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से यह नई योजना लाई गई है। इसके अंतर्गत सरकार का यह दावा है कि भारत में लगभग 41000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों पर यह सब्सिडी ऑफर की जाएगी। यानी कि लगभग 41000 इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल खरीदने वाले लोगों को लगभग ₹50,000 तक के मदद राशि मिलने जा रही है।

मिलेगी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल को बढ़ावा

जैसा कि आप सभी को पता है कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी कई सारे नई योजनाएं लाई जाती है। ताकि इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल को लोगों द्वारा ज्यादा से ज्यादा खरीदा जा सके। ऐसा इसलिए क्योंकि इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के जरिए किसी भी प्रकार की कोई प्रदूषण नहीं होती है।

वहीं इससे पेट्रोल और डीजल पर खर्च होने वाले पैसों की बचत होती है। अगर भारत में ज्यादातर इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल मौजूद होंगे तो पेट्रोल और डीजल पर खर्च होने वाले विदेशी मुद्रा को भी बचाया जा सकेगा।

Also Read:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

2 thoughts on “खुशखबरी: मोदी सरकार का वादा! इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगा ₹50,000”

Leave a Comment